HomeHindi Blogsपेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है

फ़ुट्बॉल अत्यंत मनोरंजक एवं लोकप्रिय खेल है। पूरे विश्व में ये सर्वाधिक पसंद किए जाने वाला खेल है और अब फ़ुट्बॉल भारत में भी अत्यधिक दिलचस्पी से देखा जाता है। हाल ही में हुए, फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप को भारत में बहुत दर्शकों ने देखा और सोशल मीडिया पर अपनी पसंदीदा टीम को सराहा और अपना मत दुनिया के साथ साँझा किया। अगर आप भी यह खेल पसंद करते हैं और इसके विषय में जानकारी रखते हैं, तो आपने पेनल्टी एरिया के बारे में ज़रूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है? 

यदि आप इससे संबंधित सभी विषयों पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्नलिखित लेख को पूरा पढ़े और जानिए कि पेनल्टी एरिया किसे कहते हैं, फुटबॉल में ये इतना आवश्यक क्यों होता है, इसकी लंबाई कितनी होती है, और यह गोल से कितनी दूरी पर स्थित होता है। 

पेनल्टी एरिया किसे कहते हैं? 

फुटबॉल में पेनल्टी एरिया, पेनल्टी बॉक्स, या 18 यार्ड बॉक्स उस जगह से संबंधित है जो फुटबॉल पिच होती है। यह आयताकार (rectangular) आकार में होता है और 16.5m (18 yd) दोनों ओर से फैला होता है। पेनल्टी एरिया के अंदर ही पेनल्टी स्पॉट होता है जो गोल लाइन से ठीक 11m (12 yd) होता है। पेनल्टी एरिया के अंदर ही एक दूसरा आयताकार आकार का हिस्सा होता है जिसे गोल एरिया कहते हैं। 

आसान शब्दों में आप समझ सकते हैं कि फुटबॉल पिच ही पेनल्टी एरिया होता है। 

Source: wikimedia

पेनल्टी एरिया कहाँ तक फैला होता है? 

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है तो उससे पहले आपको इसका आकार भली भाँति समझना होगा। पेनल्टी एरिया 16.5 मीटर अर्थात्  18 यार्ड का होता है। फैलावट में 18 यार्ड का होने के कारण इसे 18 यार्ड पेनल्टी बॉक्स भी कहते हैं। 

फुटबॉल में पेनल्टी एरिया क्यों महत्वपूर्ण होता है? 

खेल के लिहाज़ से फुटबॉल में पेनल्टी एरिया बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह आयताकार आकार में गोल के सामने स्थापित होता है और इसके अंदर गोलकीपर बॉल को सम्भालता है। यदि सामने वाली टीम कोई नियम तोड़ती है तो उस टीम को पेनल्टी मिलती है। 

और पढ़े.. सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है?

फुटबॉल में पेनल्टी एरिया से गोल की दूरी ठीक 16.5 मीटर की होती है। अगर यार्ड में यह दूरी नापी जाए, तो यह 18 यार्ड होती है। 

आमतौर पर दो रेखाएं खींची जाती हैं जो गोल रेखा से समकोण की स्थिति में होती हैं और प्रत्येक गोल पोस्ट से इनकी दूरी 16.5 मी रखी जाती है। इन रेखाओं को समानांतर जा रही गोल रेखाओं से जोड़ा जाता है। इन रेखाओं के बीच में जो क्षेत्र होता है वो पेनल्टी एरिया होता है। 

पेनल्टी स्पॉट से गोल कितनी दूरी पर होता है?

पेनल्टी एरिया के अंदर जो एक मार्किंग होती है, उसे पेनल्टी स्पॉट कहते हैं। इस स्पॉट से गोल की दूरी 11 मी की होती है। अगर आप यह अंतर यार्ड में जानना चाहते हैं तो यह गोल से 12 यार्ड की दूरी पर स्थित होता है। 

यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि पेनल्टी स्पॉट अपने आप में ही 10 यार्ड का होता है। पेनल्टी स्पॉट वास्तविकता में पेनल्टी एरिया के अंदर स्थित होता है पर ये उसका हिस्सा नहीं होता। इसका प्रयोग केवल पेनल्टी किक के लिए किया जाता है। 

और पढ़े.. सटीक यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है आसान स्टेप्स में सीखें

पेनल्टी एरिया में क्या नहीं किया जा सकता? 

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है यह जानने के साथ साथ ज़रूरी है कि आपको पता हो कि इस क्षेत्र में क्या नहीं किया जाता। जब भी किसी खिलाड़ी की गेंद इस क्षेत्र में होती है तब कुछ ज़रूरी नियमों का पालन होता है, जैसे  abnormal course condition (रूल 16.1), An embedded ball (रूल 16.3), तथा unplayable ball (रूल 19)। 

यदि आप फुटबॉल फैन हैं और ऑनलाइन फैंटेसी फुटबॉल खेल कर लाखों के ईनाम जीतना चाहते हैं तो आज ही Winzo ऐप डाउनलोड करें। यहाँ आप अपने सभी मनपसंद खेल खेलकर पैसे जीत सकते हैं। 

पेनल्टी एरिया के विषय में पूछे जाने वाले अन्य सवाल

पेनल्टी एरिया से गोल की दूरी कितनी होती है? 

फुटबॉल खेलते हुए, पेनल्टी एरिया से गोल की दूरी ठीक 16.5 मीटर या 18 यार्ड होती है।

फुटबॉल में पेनल्टी एरिया कहां होता है?

पेनल्टी एरिया फुटबॉल में पिच को कहते हैं। 

पेनल्टी कॉर्नर कब दिया जाता है?

पेनल्टी कॉर्नर को पेनल्टी सर्कल में रक्षात्मक उल्लंघन के लिए दिया जाता है या फिर रक्षात्मक 23मी क्षेत्र के भीतर रूल उल्लंघन के लिए दिया जाता है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

-Click Here to Download WinZO App-spot_img

Most Popular