HomeCricketसटीक यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है आसान स्टेप्स में सीखें

सटीक यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है आसान स्टेप्स में सीखें

यदि आप सोच रहे हैं कि यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है और क्या इसको सटीक तरीक़े से डालने के लिये कोई टिप्स हैं तो आपने बिलकुल सही लेख का चुनाव किया है। यहाँ आपको यॉर्कर बॉल से संबंधित अंत्याधिक महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। इस बॉलिंग से संबंधित अन्य सभी सवालों के विषय में जानने से पहले ये समझना ज़रूरी है कि यॉर्कर बॉल कहते किसको हैं। 

यॉर्कर बॉल किसे कहते हैं?

जब गेंदबाज़ पूरी लेंथ की डिलीवरी करता है, बिलकुल बल्ले के पास, क्रीज़ रेखा या क्रीज़ रेखा से स्टंप के बीच में तब ऐसी डिलीवरी को यॉर्कर कहते हैं। 

यह एक फुल लेंथ गेंद होती है जो बल्लेबाज़ के पैरों के निकट जाकर गिरती है। इस गेंद की यही ख़ासियत होती है कि यह पिच पर टप्पा नहीं खाती। हालाँकि यह बल्लेबाज़ के जूतों और बल्ले के बीच टिप्पा खाती है जिससे बल्लेबाज़ को हाथ खोलने का मौका नहीं मिलता है। 

इस गेंद में निशाना बल्लेबाज़ के पैरों पर ही होता है। जब भी गेंद परफ़ेक्ट यॉर्कर के रूप में बल्लेबाज़ के जूतों के पास गिरती है तो उसको गेंद को खेलने में कठिनाई होती है। ऐसी स्थिति में गेंदबाज़ को विकेट मिलने की अधिक संभावनाएँ होती हैं।

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि यॉर्कर बॉल कैसे डालते हैं उसके लिए आवश्यक है उसकी तकनीक पता होना। यॉर्कर और शॉट पिच, दोनों की तकनीक एक दूसरे से बिलकुल उलट है। वास्तव में यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंदबाज़ को बॉल की जल्दी रिहाई करनी होता है।

अर्थात् जब बॉल फेंकने वाला हाथ सर के ऊपर लगभग 35-40 डिग्री आ जाए तो गेंद को रिहा कर दें। यदि आप देर से रिलीज़ करेंगे तो गेंद ओवर पिच या हल्की शॉट ऑफ़ लेंथ गिरेगी। यॉर्कर में रिलीज़ पॉइंट का महत्वपूर्ण स्थान होता है।

यदि गेंद 35-40 डिग्री की बजाए थोड़ा जल्दी छोड़ दी जाए तो फुलटॉस भी जा सकती है, इसलिए इसका निरंतर अभ्यास करना पड़ता है।

यॉर्कर बॉल फेंकने के लिए उसकी ग्रिप समझना बहुत आवश्यक है। ध्यान रखें, एक सटीक यॉर्कर डालने के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है उसको सही तरीक़े से पकड़ना। आपको गेंद को सिलाई के ऊपर से पकड़ना होगा और ऊपर वाली दो उँगलियों को वी (V) आकार में रखें। अंगूठे को बॉल के नीचे रहेगा, आपकी पकड़ को सहारा देने के लिए। 

ग्रिप के विषय में एक और बात ध्यान देने वाली यह है कि बॉल कभी भी हथेली पर टच नहीं करेगी। 

यॉर्कर बॉल को ठीक से डालने के लिये कुछ अनिवार्य टिप्स: 

  1. टारगेट – यॉर्कर बॉल फेंकने के लिए एक मात्र टारगेट यही होता है कि आपकी गेंद बल्लेबाज़ के पैरों पर गिरे। 
  2. रनिंग – गेंद डालने से पहले भागते हुए शुरूआत के दो से चार कदम संभवतः हलके दौड़ें और आखिर के दो से चार कदम पूरी ताकत से भागें।
  3. सही और सटीक रिलीज़ – यॉर्कर डालते समय रिलीज़ का विशेष ख़्याल रखें। ध्यान रहे कि आपका हाथ जब सर के ऊपर लगभग 35-40 डिग्री आ जाए तो गेंद को टारगेट पर हिट करने के लिए रिलीज़ करें।
  4. कलाई का उपयोग – गेंद फेंकते समय कुशलता पूर्वक रिस्ट को नीचे की ओर झटकें। 
  5. शोल्डर का उपयोग – यॉर्कर फेंकते हुए अपने शोल्डर का प्रयोग करें, अर्थात् कन्धा और रिस्ट दोनों से ज़ोर लगेगा।

यॉर्कर के प्रकर

यॉर्कर बॉल सात तरीक़े से डाली जाती है। निम्नलिखित यॉर्कर गेंद बल्लेबाज़ को मुश्किल में डाल देती हैं –

स्लो यॉर्कर बॉल, टो क्रशिंग यॉर्कर बॉल, वाइड यॉर्कर बॉल, स्विंगिंग यॉर्कर बॉल, आउट स्विंगिंग यॉर्कर बॉल, फ़ास्ट यॉर्कर बॉल, और फ़ास्ट इनस्विंग यॉर्कर बॉल। 

यॉर्कर बॉल डालते हुए किन बातों का ध्यान रखें? 

यॉर्कर बॉल डालते समय निम्नलिखित बातों का ख़ास ध्यान रखा जाता है – गेंद को पकड़ना, रिलीज़ का एंगल, कलाई व शोल्डर का ज़ोर, सही निशाना, आदि।

यॉर्कर बॉल कहाँ डाला जाता है?

बात अगर यॉर्कर बॉल डालने की हो तो इसको बल्लेबाज़ के जूतों के नज़दीक डाला जाता है। इससे बल्लेबाज़ को हाथ खोलने का चांस नही मिल पाता। जब गेंद बैट्समैन के जूतों और बल्ले के बीच में पड़ती है, उस स्थान को ब्लॉक होल कहते हैं और ऐसी गेंद अनप्लेबल यॉर्कर कहलाती है। इसमें अक्सर बल्लेबाज़ आउट हो जाते हैं।

क्या आप फैंटेसी क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं? यदि आप भी अपनी फेवरेट टीम बनाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के साथ विजयी बनना चाहते हैं और लाखों के ईनाम जीतने के इच्छुक हैं तो आज ही अपने स्मार्ट फ़ोन पर Winzo ऐप डाउनलोड करें। यहाँ आप और भी कई खेल खेलकर अपनी हर जीत के लिये उपहार पा सकते हैं।

यॉर्कर के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

Q. यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है?

A. यॉर्कर बॉल डालते समय इन पाँच स्टेप्स का विशेष ध्यान रखना पड़ता है – 

  • बॉल फेंकते समय सही ग्रिप
  • सटीक रन अप अर्थात् भागने का तरीक़ा
  • यॉर्कर बॉल को फुल रखा जाता है
  • बॉल के रिलीज़ पॉइंट का विशेष ध्यान
  • रिस्ट और शोल्डर से ज़ोर लगाना

Q. यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंद पकड़ने का तरीका बताएं?

A. यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंद को सीम से पकड़ा जाता है। अर्थात् सिलाई के ऊपर दो उँगलियों को V आकार में रखें और अंगूठे को नीचे से सपोर्ट के लिए प्रयोग में लाए। ध्यान रहे कि आपकी हथेली गेंद से दूर रहेगी और डालते समय रिस्ट और आर्म का ज़ोर लगता है।

Q. सबसे कठिन यॉर्कर बॉल कौनसी होती है? 

A. क्रिकेट एक्सपर्ट्स की मानें तो इनस्विंग यॉर्कर को खेलना सबसे मुश्किल माना जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

-Click Here to Download WinZO App-spot_img

Most Popular